हाल ही कुछ फिल्में बनी जो बच्चों के सपनो के आधार पृष्ठ पर थी। जिनमे एक ओर बच्चों को सपने देखने और पूरे करने की आज़ादी देना चाहिये पर ज़ोर दिया गया वही एक ओर माता पिता के सपनो को पूरा करने की जिम्मेदारी बच्चों की। शायद ये सवाल हर बच्चे और माता पिता के दिमाग मे एक बार जरूर आता है। इसका जवाब हर केस में अलग होगा। अगर बच्चा मेधावी समझदार लक्षयवान ओर संस्कारी हैं तो उसे पूरा मौका दे।लेकिन लक्ष्य तय नही भी किया तो भी बच्चे से उसकी चाह पूछे जिज्ञासा को बाहर आने दे ,उसकी मदद करे लक्ष्य तय करने मे।

अक्सर हम बच्चो को वो बनाना चाहते है जो नही कर पाए या कर रहे है जैसे पारिवारिक व्यवसाय। घरो मे जहां युवा वर्ग है वहा अधिकतर एक अलग सा माहोल दिखता है जेसे या तो बच्चे पैरेंट्स से खुलकर बात नही कर पाते की वो क्या करना चाहते है। या फिर एक खिंचाव नज़र आता है जब हम बच्चों पर अपनी मर्जी थोपते है। कई जगह तो बच्चों ओर माता पिता के बीच अनबन भी देखने को मिलती है। ये जुमले आम होते दिखते है जेसे की “मुझे कोई नही समझता; आप नही समझोगे आदि।” यही कारण होता है बिखराव का।

खुलकर संवाद बहुत जरूरी है ,युवा बहुत संवेदनशील होते है क्योंकि एक गलत निर्णय पुरी जिंदगी पछताने का कारण बन जाता है। बेमन से चुना गया करियर सफलता दे भी दे तो ज्यादा समय की नही होगी और हमेशा कुंठित मन रहेगा की अगर कुछ और किया होता तो शायद अच्छा होता। रचनात्मकता भी शून्य हो जायेगी। वही अगर मन माफिक चुनाव होगा करियर का तो बच्चा अपना 100%देगा और संतुष्ट।

अब सवाल ये है की अगर असफल हुए तो फिर क्या -समय और पैसे की बर्बादी ओर हताशा । हां होगी मगर आप अपना अनुभव सही निर्देशन देंगे तो इसकी संभावना कम होगी। उस परिस्थिति मे भी बच्चे का साथ न छोड़े न ही ताने दे। उसे आपकी सबसे ज्यादा जरूरत है इस समय। और ऐसा तो पारिवारिक व्यवसाय या आपके बताये हुए व्यवसाय /नौकरी मे भी हो सकता है। यह समय और कौशल का खेल है। हर बार अपने से तुलना न करे।

उपरोक्त बातो का ये मतलब कतइ नही की बच्चे अपनी मनमानी ही करे। मगर एक सही लक्ष्य को सही मार्गदर्शन ओर सहारा मिले तो हर चुनौती को पूरा किया ज सकता है। अपनी इक्छा जाहिर ओर पूरा करने का मौका हर युवा को मिलना चाहिये।युवाओ को भी सपने हकीकत से वाकिफ होकर और उन्हें पूरा करने के लिए 100% देना होगा। युवा देश का भविष्य है इसके लिए उनके अंदर आत्मविश्वास जगाये ओर नीतिगत और सही मार्गदर्शन मिले तो सफलता जरूर मिलेगी।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.